Don't Miss
Home / राजनीति / समाप्त हुआ छत्तीसगढ़ का चुनावी अध्याय, दूसरे चरण में पड़े 72 फीसदी मत

समाप्त हुआ छत्तीसगढ़ का चुनावी अध्याय, दूसरे चरण में पड़े 72 फीसदी मत

रायपुर : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में मंगलवार को शाम 5 बजे मतदान समाप्त हो गया, लेकिन शाम 6 बजे तक 72 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कई पोलिंग बूथ पर इसके बाद भी लाइन लगी थीं. राज्य में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने यहां बताया कि सुबह आठ बजे राज्य के 19 जिलों के 72 विधानसभा सीटों में मतदान प्रारंभ हुआ तथा शाम पांच बजे मतदान समाप्त हो गया. शाम पांच बजे तक 64.8 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी मतदान केंद्रों में लंबी कतारें हैं. इससे मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में मतदान के लिए उत्साह देखा गया तथा सुबह से ही मतदान केद्रों के सामने मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई. राज्य में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं ने मतदान में उत्साह के साथ भाग लिया. वहीं बुजुर्ग मतदाता भी मतदान करने मतदान केंद्र तक पहुंचे. वहीं मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय, राजनांदगांव लोकसभा के सांसद अभिषेक सिंह, विधानसभा में विपक्ष के नेता टी एस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने अपने..अपने क्षेत्रों में मतदान किया.

दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवार मैदान में थे
अधिकारियों ने बताया कि मरवाही विधानसभा के मतदान केंद्र सेमरा में पीठासीन अधिकारी सुरेंद्र कुमार मंडावी और धनौली मतदान केंद्र के कर्मचारी कमल किशोर तिवारी को जिला निर्वाचन अधिकारी पी दयानन्द ने निर्वाचन अभिकर्ता की शिकायत के बाद निर्वाचन कार्य से पृथक कर दिया. निर्वाचन अभिकर्ता ने पक्षपात करने की शिकायत की थी.

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवारों ने निर्वाचन में भाग लिया जिसमें से 113 अनुसूचित जाति और 176 अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. इसमें 119 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र बिन्द्रानवागढ़ के दो मतदान केन्द्रों आमामोरा और मोढ़ में सुबह सात बजे से दोपहर तीन तक बजे तक तथा शेष सभी 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे निर्धारित है.

कुल मतदाताओं की संख्या 1,54,00,596…
अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 19336 है. इसमें संवेदनशील मतदान केन्द्र 444 और संगवारी (मित्र) मतदान केन्द्र 118 हैं. संगवारी मतदान केंद्रों में मतदान दल की सभी सदस्य महिलाएं हैं. उन्होंने बताया कि हुए मतदान में कुल मतदाताओं की संख्या 1,54,00,596 है. इसमें पुरुष मतदाता 77,53,337 और महिला मतदाता 76,46,382 हैं. वहीं तृतीय लिंग के 877 मतदाता हैं. मतदान संपन्न कराने के लिए 84688 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं. अर्धसैनिक बलों और पुलिस के लगभग डेढ़ लाख जवानों को तैनात किया गया है. राज्य के गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिले के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं. इन जिलों में सुरक्षा बल के जवानों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है. दूसरे चरण में 72 सीटों में से 17 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए तथा नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इन 72 सीटों में से 43 सीटों में जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस को 27 तथा बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी.

अजित जोगी और बीएसपी ने मुकाबला बनाया त्रिकोणीय
राज्य में इससे पहले हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ही आमने सामने रहती थी. हालांकि इस बार के चुनाव में अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन द्वारा चुनाव लड़ने से कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की संभावना है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. इस बार भाजपा 65 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करके चौथी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में है. वहीं लंबे समय से सत्ता से दूर कांग्रेस को उम्मीद है कि जनता इस बार बदलाव के लिए वोट दे रही है.

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था. इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था. 11 दिसंबर को मतों की गिनती होगी.

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top