Don't Miss
Home / अर्थ जगत / ये है होम लोन लेने का सही तरीका, लाखों रुपए सस्‍ता पड़ेगा घर

ये है होम लोन लेने का सही तरीका, लाखों रुपए सस्‍ता पड़ेगा घर

नई दिल्‍ली: होम लोन लेने के पहले ज्‍यादातर लोग सिर्फ ब्‍याज दरों (Interest Rates) की जानकारी करने में ही अपना पूरा समय लगा देते हैं. जबकि होम लोन (Home Loan) लेने से पहले जरूरी होता है कि यह हिसाब (Home Loan Planning) लगाना जाए कि कितने समय का लोन (Loan) उन्‍हें सस्‍ता पड़ेगा. क्‍योंकि होम लोन (Home Loan) अगर 20 या 25 साल का लिया जाए तो यह 5 साल का अंतर 10 लाख रुपए से ज्‍यादा का आप पर बोझ डाल देगा. इसीलिए अगर सही प्‍लानिंग से होम लोन (Home Loan) लिया जाएगा तो आपको अपना घर (Home) लाखों रुपए सस्‍ता पड़ सकता है. अगर आप पहले ही होम लोन (Home Loan) ले चके हैं, तो थोड़ा ज्‍यादा किस्‍त देकर लाखों रुपए का फायदा अभी भी उठा सकते हैं.

पहले जाने कैसे पड़ता है लाखों रुपए का अंतर
अगर आप 30 लाख रुपए का होम लोन (Home Loan) 25 साल के लिए लेते हैं और इस पर 9 फीसदी का ब्‍याज (Interest Rates) देते हैं तो आपको अंत में कुल मिला कर 75.53 लाख रुपए पटाना पड़ेगा. इस लोन (Home Loan) पर आपकी किस्‍त (EMI) 25176 रुपए की होगी.

लेकिन अगर 30 लाख रुपए का होम लोन (Home Loan) 9 फीसदी ब्‍याज (Interest Rates) पर ही लिया जाए लेकिन यह 20 साल के लिए लिया जाए तो आपको यह होम लोन (Home Loan) करीब 10.75 लाख रुपए सस्‍ता पड़ेगा. क्‍योंकि आपको इस होम लोन (Home Loan) के लिए केवल 64.78 लाख रुपए ही चुकाना होगा. हालांकि 20 लाख रुपए के होम लोन (Home Loan) के लिए आपको हर माह 26992 रुपए की किस्‍त (EMI) पटानी होगी. इस प्रकार हर माह किस्‍त (EMI) के रूप में 1816 रुपए का अंतर आपके 10.75 लाख रुपए बचा सकता है.

किस्‍त को लेकर भ्रम
लोगों को लगता है कि ज्‍यादा समय का होम लोन (Home Loan) उन्‍हें सस्‍ता पड़ता है. लेकिन एक बात सभी को समझना चाहिए कि बैंक अपना प्रॉफिट नहीं छोड़ते हैं. वह पाई पाई ग्राहक से ही वसूलते हैं. इसलिए होम लोन (Home Loan) के मामले में इस बात को ध्‍यान में रखना चाहिए. ऊपर बताए लोन में अगर 25 साल की जगह 20 साल का होम लोन (Home Loan) लिया जाए तो लोगों का 10.75 लाख रुपए बचेगा. जबकि इसके लिए हर माह 1816 रुपए किस्‍त (EMI) ही ज्‍यादा देना होगा. इस प्रकार आप बैंक को 20 साल में 4.35 लाख रुपए ज्‍यादा देंगे और बचा लेंगे 10.75 लाख रुपए. इस प्रकार शुद्ध रूप से आपका फायदा होगा 6.40 लाख रुपए का. लेकिन ऐसा तब ही होता है जब आप अच्‍छी प्‍लानिंग (Home Loan Planning) के साथ होम लोन (Home Loan) लें.

अगर पहले से होम लोन चल रहा है तो ऐसे बचाए पैसा

अगर आप पहले से ही होम लोन (Home Loan) ले चुके हैं और अपको लगता है कि इसे जल्‍द पटा कर आप पैस बचाना चाहते हैं तो यह भी संभव है. इसके लिए कई तरीके हैं, जिनके माध्‍यम से यह हो सकता है. होम लोन (home loan) को अगर कोई व्‍यक्‍ति तय समय से पहले पटाना (home loan prepay) चाहता है तो उसके पास 3 अच्‍छे विकल्‍प हैं.

अतिरिक्‍त किस्‍त का फॉर्म्युला
अगर आप ज्‍यादा पैसा नहीं लगा सकते हैं तो भी आपके लिए एक विकल्‍प है. इसके तहत आप हर साल होम लोन (home loan) की एक किस्‍त अतिरिक्‍त जमा करते जाएं. केवल इतना ही कर देने से यह होम लोन (home loan) 25 साल की जगह 19 साल 3 माह में पटा (home loan prepay) जाएगा. यानी आपका होम लोन (home loan) करीब 5 साल 9 माह पहले खत्‍म हो जाएगा.

EMI बढ़ाने का फॉर्म्युला
अगर आप थोड़ा ज्‍यादा पैसा लगा सकते हैं तो यह होम लोन (home loan) और जल्‍द पटाया जा सकता है. इसके लिए आप हर साल अपनी EMI (किस्‍त) को 5 फीसदी बढ़ाते जाएं. ऐसा करने से आपका 25 साल का होम लोन (home loan) केवल 13 साल 3 माह में ही पटाया (home loan prepay) जा सकेगा. इस प्रकार आपका समय करीब आधे से भी ज्‍यादा बचेगा.

थोड़ा और EMI बढ़ाने का फॉर्म्युला
अगर आप थोड़ा और पैसा लगा सकते हैं, तो यह लोन (loans) और जल्‍द पटाया (home loan prepay) जा सकता है. अगर कोई हर साल अपनी किस्‍त (EMI) 10 फीसदी बढ़ाया जाए तो यह लोन (loans) केवल 10 साल 2 माह ही पटाया जा सकता है. इस प्रकार आपका करीब 15 साल बच जाएगा.

लोन के लिए जरूरी दस्‍तावेज Documents Required For Home Loan
Identity proof – पहचान पत्र
Age proof- आयु का प्रमाण
Address proof – पते का प्रमाण
Proof of educational qualifications – शैक्षिक योग्यता का प्रमाण
Employment details – रोजगार की विस्तृत जानकारी
Income proof – आय का प्रमाण (जिसके लिए आप को पिछले तीन साल के Income Tax Returns दिखाने होंगे)
Details about the property if finalized – संपत्ति का विवरण (यदि अंतिम रूप में हो)
Bank statements – बैंक स्टेटमेंट

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top