Don't Miss
Home / खेल / रोहित विराट से आगे निकली ये महिला क्रिकेटर, बनाए टी20I में सबसे ज्‍यादा रन

रोहित विराट से आगे निकली ये महिला क्रिकेटर, बनाए टी20I में सबसे ज्‍यादा रन

नई दिल्‍ली: महिला क्रिकेट को आमतौर पर पुरुष क्रिकेट की तुलना में कम महत्‍व दिया जाता है. यह बात भारत के साथ-साथ दूसरे देशों पर भी लागू होती है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय वेस्‍टइंडीज में टी20 वर्ल्‍डकप में हिस्‍सा ले रही है. टीम इस समय अपने प्रारंभिक दोनों मैच जीत चुकी है. हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में न्‍यूजीलैंड को शिकस्‍त दी और अगले मुकाबले में प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 7 विकेट से पराजित किया. पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय टीम की अनुभवी ओपनर मिताली राज ने बेहतरीन अर्धशतक जमाया. पाकिस्‍तान के खिलाफ इस मैच के दौरान मिताली राज ने सात चौकों की मदद से नाबाद 56 रन बनाए और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. सबसे अहम बात यह है कि इस पारी के दौरान मिताली भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन (पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में) बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. 35 वर्षीय मिताली इस समय टी20 इंटरनेशनल (T20I) में भारतीय पुरुष टीम के धाकड़ बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली से भी ज्‍यादा रन बना चुकी हैं.

पाकिस्‍तान के खिलाफ टी20 वर्ल्‍डकप के मैच से पहले मिताली राज के खाते में 2176 रन थे. पाकिस्‍तानी टीम के खिलाफ मैच में 56 रन बनाते हुए मिताली ने टी20 इंटरनेशनल में अपने रनों की संख्‍या को 2232 रन तक पहुंचा दिया. 84 टी20 इंटरनेशनल मैचों में मिताली ने यह रन 37.20 के औसत से बनाए हैं, इस दौरान उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 97 रन रहा है. मिताली ने इस दौरान 16 अर्धशतक जमाए

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के दो स्‍टार बल्‍लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली से टी20 इंटरनेशनल में ज्‍यादा रन मिताली राज बना चुकी हैं. रोहित शर्मा ने 87 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 33.43 के औसत से 2207 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक शामिल हैं. टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा चार शतक जमाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. इसी तरह टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने 62 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 48.88 के औसत से 2102 रन बनाए हैं. विराट का टी20I में सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 90 रन रहा है.

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top