Don't Miss
Home / राष्ट्रीय / आतंकी हमलों की जन्मस्थली है पाकिस्तान : पीएम मोदी

आतंकी हमलों की जन्मस्थली है पाकिस्तान : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका से कहा है कि दुनिया में कहीं भी आतंकी हमले होते हैं, उसकी जन्मस्थली आखिर में एक ही पता चलती है। बुधवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने सीधेतौर पर पाकिस्तान पर निशाना साधा। उन्होंने पेंस से कहा कि दुनिया में हुए आतंकी हमलों के सुराग और लीड्स एक ही सॉर्स और प्लेस पर जाकर खत्म होती है। आपको बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले भी कई बार विभिन्न मंचों से पाकिस्तान को आतंकवाद की जन्मस्थली कह चुके हैं।

पूर्वी एशिया सम्मेलन से इतर मोदी ने पेंस के साथ पारस्परिक हित के कई द्विपक्षीय और वैश्विक मसलों पर चर्चा की। मोदी ने पाकिस्तान में आतंकियों के भी चुनाव में हिस्सा लेने पर गंभीर चिंता जताई। बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों को बताया कि आतंकवाद के मसले पर दोनों नेताओं ने चर्चा की। उन्होंने बताया कि पेंस ने आगामी 26 नवंबर को मुंबई हमलों की 10वीं बरसी का जिक्र किया और आतंकवाद के खिलाफ दोनों पक्षों के सहयोग की प्रशंसा की।

आपको बता दें कि पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-ताइबा के 10 आतंकियों ने मुंबई हमले को अंजाम दिया था, जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में 9 हमलावर मार गिराए गए और एक आतंकी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया था। कोर्ट द्वारा मौत की सजा सुनाने के बाद कसाब को फांसी दे दी गई थी।

हमले दुनियाभर में, हाथ एक ही देश के लोगों का
पीएम मोदी ने किसी संस्थान या देश का नाम लिए बगैर पेंस को याद दिलाया कि किसी भी तरह से देखें तो वैश्विक आतंकवादी हमलों में सामने आई जानकारी से मालूम होता है कि इन सभी का स्रोत और जन्मस्थली अंतत: एक ही है। दरअसल, दुनियाभर में हुए कई आतंकी हमले पाकिस्तानी मूल के लोगों ने ही किए हैं। अमेरिका के कैलिफॉर्निया में 2 दिसंबर 2015 को अंधाधुंध गोलीबारी कर पाकिस्तानी मूल के एक कपल ने 14 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। लंदन में जून 2017 में भी तीन आतंकियों ने हमला किया, जिसमें से एक पाकिस्तानी मूल का था। इस हमले में 7 लोगों की मौत हो गई और 49 घायल हो गए।

‘चुनाव में आतंकी पूरी दुनिया के लिए चिंता की बात’
पीएम मोदी ने इस बात पर भी चिंता व्यक्त की कि मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पार्टी चुनाव में उतरी। गोखले ने बताया, ‘उन्होंने (मोदी) साफ कहा कि मुंबई हमलों में शामिल लोग पाकिस्तान में हाल के चुनाव में भी शामिल हुए। यह केवल दो देशों- भारत और अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का विषय होना चाहिए।’

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया और थाइलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में व्यापार, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में आपसी संबंधों को मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया। इससे पहले मोदी ने अपनी दो दिन की सिंगापुर यात्रा की शुरुआत प्रतिष्ठित फिनटेक कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधन से की। मोदी दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम को संबोधित करने वाले किसी भी देश के पहले शासनाध्यक्ष हैं।

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top