Don't Miss
Home / अर्थ जगत / ATM से पैसा निकालते वक्त रहना चाहते हैं सेफ, तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये 10 बातें

ATM से पैसा निकालते वक्त रहना चाहते हैं सेफ, तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये 10 बातें

सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) समय समय पर अपने ग्राहकों को कुछ टिप्स साझा करता रहता है ताकि वो सेफ बैंकिंग को अपनी आदत में शुमार कर सकें। एटीएम या फिर डेबिट कार्ड की मदद से नकदी निकालने के दौरान ग्राहक अक्सर अपना पासवर्ड छुपाना भूल जाते हैं, जो कि फ्रॉड की संभावना को काफी तेज कर देता है।

इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए एसबीआई अपने ग्राहकों को यह सलाह देता है कि वो अपने एटीएम ट्रांजेक्शन को प्राइवेसी के साथ पूरा करने की आदत डालें। एसबीआई का कहना है कि अगर किसी के कार्ड से अनाधिकृत लेनदेन होता है तो ग्राहक को तुरंत इसकी सूचना बैंक को देनी चाहिए। हम अपनी इस खबर में आपको 10 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने एटीएम ट्रांजेक्शन को सेफ बना सकते हैं।

एसबीआई के मुताबिक कार्ड मिलते ही आपको सबसे पहले कार्ड के पिछले हिस्से में अपने हस्ताक्षर कर देने चाहिए।

आपको नियमित अंतराल पर अपने एटीएम का पिन बदलते रहना चाहिए और अपने एटीएम के पिन को कभी भी अपने डेबिट कार्ड के साथ नहीं रखना चाहिए और न ही उसे अपने एटीएम पर लिखना चाहिए। आपको सिर्फ इसे याद रखना होगा।

अपने एटीएम कार्ड और उसके पिन नंबर की डिटेल किसी के भी साथ साझा नहीं करनी चाहिए, फिर वो चाहे कोई बैंक हो, इंडियन बैंक एसोसिएशन हो, सरकारी एजेंसी हो, परिवार को कोई व्यक्ति हो, दोस्त हो या फिर कोई और।

कोशिश करें कि जब आप एटीएम रुम के अंदर दाखिल हों और पैसा निकाल रहे हों तो उस वक्त किसी अजनबी को एटीएम वाले कमरे में दाखिल न होने दें और न ही किसी अजनबी की ट्रांजेक्शन के दौरान मदद लेने की कोशिश करें।

जब आप पैसा निकालने के लिए कीपैड पर अपना पिन एंटर कर रहे हों तो कोशिश करें कि आप अपने पिन को छिपाएं। ऐसा कर आप अपने ट्रांजेक्शन को सेफ रख सकते हैं।

आपको अपनी ट्रांजेक्शन स्लिप एटीएम रूम में नहीं फेकनी चाहिए, क्योंकि इसमें आपके अकाउंट से जुड़ी जानकारियां होती हैं।
एटीएम रुम में एंटर करने के बाद आपको उस वक्त तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि एटीएम मशीन अपनी सही स्थिति में न आ जाए और उसमें ग्रीन लाइन ब्लिंक न कर रही हो। ग्रीन लाइट ब्लिंक करने के बाद ही आपको अपना एटीएम मशीन में डालना चाहिए।
होटल, दुकान या फिर मॉल में अपने कार्ड की स्वैपिंग अपने सामने ही करवानी चाहिए। किसी अज्ञात जगह पर इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

अगर किसी सूरत में आप अपना एटीएम कार्ड खो देते हैं तो आपको इसकी जानकारी तुरंत बैंक को देनी चाहिए। अगर आप एसबीआई कार्ड धारक हैं तो आपको तुरंत 1800 425 3800 या 1800 11 22 11 पर कॉल करना चाहिए। आपको तुरंत अपने कार्ड को ब्लॉक करवा देना चाहिए और नया कार्ड मिलते ही पुराने को खत्म कर देना चाहिए।
एसबीआई के मुताबिक अगर आपको कैश नहीं मिलता है और एटीएम मशीन कैश आउट के मैसेज को फ्लैश नहीं करती है तो आपको तुरंत इसकी शिकायत नोटिस बोर्ड पर लिखे नंबर पर करनी चाहिए।

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top