Don't Miss
Home / अर्थ जगत / फ्री नहीं होता है डेबिट कार्ड, जान लीजिए कौन सा बैंक इस पर वसूलता है कितना पैसा

फ्री नहीं होता है डेबिट कार्ड, जान लीजिए कौन सा बैंक इस पर वसूलता है कितना पैसा

नई दिल्ली । बैंक की ओर से जो डेबिट कार्ड हमें उपलब्ध करवाया जाता है उस पर हर बैंक अलग अलग चार्ज लगाता है। डेबिट कार्ड पर लगने वाला यह चार्ज उसके प्रकार और आपने कितनी बार लेनदेन किया है इसपर निर्भर करता है। हालांकि अधिकांश बैंक ग्राहकों को महीने की कुछ डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन मुफ्त देते हैं। एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक), आइसीआइसीआइ बैंक और एचडीएफसी बैंक सीमित मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद कुछ चार्जेज वसूलते हैं। यह चार्जेज पांच रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक हो सकता है।

एसबीआई डेबिट कार्ड चार्ज:

एसबीआई ग्राहकों को डेबिट कार्ड से कार्ड लिंक्ड अकाउंट में मुफ्त में कैश जमा करने की सुविधा देता है। मसलन, ग्राहक अपने एसबीआई डेबिट कार्ड की मदद से खाते में बिना किसी शुल्क भुगतान के कैश जमा करा सकते हैं। थर्ड पार्टी बैंक खातों में कैश प्वाइंट के जरिए नकदी जमा के लिए 22 रुपये और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) देना होता है।

एसबीआई रेगुलर डेबिट कार्ड को जारी करने के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है। जैसे क्लासिक डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड केवल सैलरी पेकेज एकाउंट होल्डर्स को दिया जाता है। एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज लेता है। एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये और जीएसटी वसूला जाता है। वहीं, डेबिट कार्ड को बदलवाने के लिए 300 रुपये जमा जीसएटी वसूल जाता है। साथ ही अगर खाते में औसतन तिमाही बैलेंस 25000 रुपये या कम है तो एसबीआई जीएसटी सहित 15 रुपये प्रति तिमाही लेता है।

आइसीआइसीआइ बैंक डेबिट कार्ड:

आइसीआइसीआइ बैंक 499 रुपये की ज्वॉइनिंग फी लेता है और यही राशि कोरल डेबिट कार्ड के लिए वह सालाना आधार पर लेता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक अन्य डेबिट कार्ड के लिए कोई फीस नहीं लेता है। डेबिट कार्ड पिन को दोबारा जेनरेट करने के लिए बैंक 25 रुपये की फीस लेता है। यह फीस शाखाओं पर इंस्टापिन के आवेदन या कस्टमर केयर पर आईवीआर के इस्तेमाल के दौरान नहीं ली जाती।

एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड चार्जेज:

एचडीएफसी बैंक अपने सभी ग्राहकों को मुफ्त में एटीएम कार्ड की सुविधा देता है। कार्ड बदलवाने या फिर से जारी करवाने पर बैंक 200 रुपये और लागू कर चार्ज करता है।

घरेलू मर्चेंट लोकेशन और वेबसाइट पर एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोई चार्ज नहीं लगाता है। साथ ही पेट्रोल पंप पर एचडीएफसी बैंक स्वाइप मशीन पर किये गये ट्रांजेक्शन पर कोई फ्यूल सरचार्ज लागू नहीं होगा। रेलवे स्टेशन पर एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर 30 रुपये प्रति टिकट और ट्रांजेक्शन राशि का 1.8 फीसद चार्ज लिया जाता है।

इंस्टेंट पिन जेनरेशन पर जहां ग्राहक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, उसके लिए बैंक कोई फीस चार्ज नहीं करता। हालांकि, एटीएम पिन जनरेशन पर बैंक 50 रुपये और उसपर लगने वाला कर वसूलता है।

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top