Don't Miss
Home / Sports / टी-20 मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से हराया

टी-20 मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से हराया

रविवार को देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही तीन मैचों की ट्वेंटी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। दून में अंतराष्ट्रीय स्तर का यह पहला मैच था। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को बल्लेबाजी का न्योता दिया। अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद (40) और उस्मान घानी (26) के बीच पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी हुई।

राशिद खान (तीन ओवर 13 रन और तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान ने अपने होम ग्राउंड में बांग्लादेश को 45 रन से हराया। बांग्लादेश की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी। बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास ने सबसे ज्यादा तीन चौके और एक छक्के की बदौलत 30 रन की पारी खेली। इससे पहले अफगानिस्तान ने मोहम्मद शहजाद और शेनवारी की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। राशिद खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पूरी तरह लय में दिख रहे उस्मान घानी को रुबैल हुसैन ने बोल्ड किया। इसके बाद खेलने आए असगर स्टेनीकजई ने शुरुआत से ही तेजी दिखाई और स्ट्राइक रेट को कम नहीं होने दिया। अभी मोहम्मद शहजाद और असगर स्टेनीकजई ने खाते में 24 रन ही जोड़े थे कि 86 रन के कुल स्कोर पर कप्तान शाकिब अल हसन ने मोहम्मद शहजाद को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद खेलने आए नजीमुल्लाह जदरन (02)भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और महमुदुल्लाह ने उन्हें अबु जायद के हाथों कैच कराया। 91 रन के स्कोर पर अफगानिस्तान ने चार विकेट गंवा दिए थे। धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे शेनवारी को 36 रन के निजी स्कोर पर अबु जायद ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

जिस समय शेनवारी आउट हुए, उस समय टीम का स्कोर 135 था। इसके बाद खेलने आए शफीकउल्लाह ने शानदार 24 रन की पारी खेली। उन्हें अबुल हसन ने बोल्ड किया। कप्तानी पारी खेलने आए असगर स्टेनीकजई 25 रन बनाकर रन आउट हुए। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 168 रन का लक्ष्य दिया। निर्धारित लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही गेंद में सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल आउट हो गए। उन्हें आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के हीरो रहे मुजीब उर रहमान ने चलता किया। इसके बाद खेलने आए शाकिब अल हसन भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 15 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। जिस समय शाकिब आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 21 रन था।

इसके बाद खेलने आए लिटन दास और मुशफिकर रहीम ने स्थिति को कुछ संभाला। दोनों ने टीम के स्कोर को 64 रन तक पहुंचाया, लेकिन तभी मोहम्मद नबी ने लिटन दास को एलबीडब्ल्यु आउट कर दिया। इसके बाद गेंदबाजी करने आए आइपीएल के हीरो राशिद खान ने मुसफिकर रहीम को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। दूसरी गेंद पर उन्होंने शाबिर रहमान को एलबीडब्ल्यु  किया। हालांकि राशिद खान हैट्रिक बनाने से चूक गए, लेकिन उन्होंने तीन विकेट लेकर आइपीएल की अपनी लय बरकरार रखी। अंतिम क्षणों में बांग्लादेश के विकेट एक-एक कर गिरते रहे। अफगानिस्तान  ने बांग्लादेश को 19 ओवर में ही 122 रन पर आउट कर दिया।

मैच को लेकर दर्शकों में जबरदस्त उत्साह 

आपको बता दें कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही है।  पहला मैच शुरू होने से पहले खिलाड़ियों  ने नमाज अदा की। इस दौरान दर्शकोंं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ है। मैच के लिए अफगानिस्तान से प्रशंशक रजा खान खासतौर पर देहरादून पहुंंचे हैंं। पेशे से रजा व्यापारी हैं और अफगानिस्तान का मैच देखने के लिए हर जगह पहुंंच जाते हैंं। वे अफगानिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज लेकर पहुंंचे हैंं। 50 वर्षीय रजा का कहना है कि इंशाल्लाह अफगनिस्तान ही सीरीज जीतेगी।

पहले अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर प्रदेश सरकार के साथ ही दर्शकों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। भले ही क्रिकेट का यह मुकाबले विश्व की नामचीन टीमों के बीच नहीं हैं, बावजूद इसके यहां पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होने का रोमांच क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रहा है।

 

About Naitik Awaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll To Top